योग का हमारे स्वास्थय पर अनुकूल प्रभाव

योग का हमारे स्वास्थय पर अनुकूल प्रभाव

  • सतीशसेठी /सहारनपुर / सनसनी सुराग

अन्तर्राष्टीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना उज्ज्वला एजुकेशन सेंटर ब्रहमपुरी कॉलोनी पेपर मिल रोड पर आज सभी बच्चो ने प्रात ७ बजे से ९ बजे तक योग मे भाग लिया ।

योग की पर्करीया को अपने जीवन मे लागु करना आज हर एक इन्सान की जरुरत है क्योकि आज का मानव अपने आप में इतना आलस्य मई हो चुका है कि उसे अपने लिए समय ही नहीं है.! आज कि इस भागदौड़ की ज़िंदगी में अपने स्वस्थ्य पर कोई ख्याल नहीं रख पा रहा ।

पुराने समय में हमारे ऋषिमुनि योगाचार्य सभी योग के दवारा लम्बे समय तक अपनी काया को निरोगी रखते थे तथा उनकी आयु भी जयादा होती थी परन्तु आज का इंसान इन सब बातो को अपनाना तो दूर की बात इन सबसे दूर भागता है ।

बल्कि यदि योग को अपनी दिनचर्या में लागु करे तो अपने आप को एक स्वस्थ तंदरुस्त इंसान बना पायेगा !२०१४ से प्रधानमंत्री जी के सफल प्रयास से योग के प्रति लोगो में एक जाग्रति सी आयी है लोगो में योग के प्रति उत्साह देखने को बनता है हर एक तरफ योग योग की ही चर्चाये है !इस मोके पर उज्जवला एजुकेशन के आयोजकों द्वारा इस क्रायक्रम को सफल कराया गया वही बच्चो ने भी पूरी तन्मयता से इसमें भाग लिया इस मोके पर योग टीचर सचिन जी द्वारा योग कराया गया ।

नाटक मंचन के माधयम से बच्चो ने एक प्रस्तुति की जिसमे दिखाया गया कि एक ेबीमार बच्चा किस तरह योगसे ठीक होता है ेशा आकांशा सान्या निखिल नेआयुषी दनिश विजय आदि ने परस्तुति दी! मैनेजिंग डायरेक्टर श्री दीपक भटनागर एवं उनकी पूरी टीम संजीव मैनवाल गौरव कुमार मनु रस्तोगी दीपक तरुण भटनागर अनु भटनागर कुणाल जैन आयुषी गुप्ता अंजलि तोमर अनीता यादव राशि भरद्वाज विकास धीमान आदि ने पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरा सहयोग किया ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

वर्तमान सरकार ने 6 माह का कार्यकाल पूरा कर लिया

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में