दुर्गाष्टमी पर्व पर निकली शोभायात्रा बनी ऐतिहासिक

दुर्गाष्टमी पर्व पर निकली शोभायात्रा बनी ऐतिहासिक

- in Shamli, Uttar Pradesh
26
0

दुर्गाष्टमी पर्व पर निकली शोभायात्रा बनी ऐतिहासिक
तसलीम आलम
झिंझाना।शामली।
मां भगवती द्वारा आसुरी शक्ति से युद्ध और मां भगवती के शेर की झांकी ने यात्रा को बनाया ऐतिहासिक
झिंझाना 6 अक्टूबर : श्री दुर्गा अष्टमी के पर्व पर कस्बे के श्री राम श्याम दुर्गा मंदिर से निकाली गई निकाली गई मां दुर्गा की भव्य शोभायात्रा विभिन्न झांकियों , बैंड बाजों और धूमधड़ाकों के कारण ऐतिहासिक बन गई ।

मिली जानकारी के अनुसार कस्बे के मौहल्ला ब्राह्मण में स्थित श्रीराम श्याम दुर्गा मंदिर में प्रथम नवरात्र से ही मां दुर्गा की बहुत सुंदर प्रतिमा को विधि विधान से स्थापित करने के बाद से पूजा अनुष्ठान आरती और महिलाओं का संकीर्तन दैनिक रूप से चल रहा था । आज श्री दुर्गा अष्टमी के पर्व पर विधि विधान से ही मां भगवती की प्रतिमा को पूरे मान सम्मान के साथ विदाई देते हुए चलते जल में प्रवाहित करने का विधान है ।
इसी क्रम में आज उक्त मंदिर में मंदिर सेवा समिति के तत्वाधान में पूजा अनुष्ठान विधि विधान से संपन्न की गई । कंजकाओं को भोजन कराया गया और दक्षिणा दी गई । इसके उपरांत इस कार्यक्रम में शामली जनपद के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार श्रीवास्तव , थाना प्रभारी बतौर मुख्य अतिथी शामिल हुए । जहा इन पुलिस अधिकारियों व पत्रकारों को मन्दिर समिती के सदस्यों द्वारा तिलक लगा कर और उनके गले मे पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। और एक सुंदर रथ पर मां भगवती की प्रतिमा को स्थापित कर शोभा यात्रा का शुभारंभ नारियल तोड़कर थाना प्रभारी ने किया । शोभा यात्रा बैंड बाजों के साथ निकाली गई । जिसमें मां भगवती और उसके शेर के द्वारा आसुरी शक्तियों का वध करने का मंचन किया गया । इसके अलावा चार घोड़ों पर श्री राम , लखन , भरत , शत्रुघ्न और और एक अलग सीनरी मां भगवती तथा हनुमान जी और आतिशबाजी के धूम धड़ाका और युवा मंडली के नृत्य ने इस शोभायात्रा को और भी ऐतिहासिक बनाया । इससे पूर्व प्रथम नवरात्र से लेकर आज दुर्गा अष्टमी तक श्रद्धालु महिलाओं ने मां भगवती का गुणगान और मंगलाचरण गाया । इस अवसर पर व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष आशीष मित्तल , भाजपा के विनोद रुहेला , अमित गोयल , अजय बंसल गैस वाले , गौरव , गोपाल सैनी , आलोक शर्मा , प्रदुमन शर्मा मयंक नामदेव ,मुकेश मित्तल ,लोकेश मित्तल, लेवी , विशाल गोयल , राजू गर्ग , विपिन गुप्ता आदि का सहयोग सराहनीय रहा ।‌

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाजपा पार्षद की हत्या ,देवबंद सहारनपुर

मनोज धनगर nakud भाजपा पार्षद की हत्या ,देवबंद