जल ही जीवन है इसको गन्दा मत करे

जल ही जीवन है इसको गन्दा मत करे

सतीशसेठी /सहारनपुर/ सनसनीसुराग न्यूज़

जल ही जीवन है इसको गन्दा मत करे
यदि हम राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय संस्स्थाओं के द्वारा किये गए तथ्यों को देखे तो शुद्ध जल की मात्रा के आकड़े चौकाने वाले है ! वर्तमान मे शुद्ध जल का संकट पूरी दुनिया के सामने मुँह बाहे खड़ा है ! हर साल लाखो की तादाद में शुद्ध जल ना मिलने के कारण मौतें हो जाती है !
हर देश मे कही न कही प्राकर्तिक संसाधनों का दोहन हुआ है !उसकी गाथा को सस्पष्ट देखा व समझा जा सकता है !
आजकल जनसँख्या बढ़ने के कारण रहने के लिए जगह कम होती जा रही है विकसित एवं विकास शील देश अपने नए आयामों को प्राप्त करने करने के लिए नयी नयी योजनाए बनाने मे लगे है ! ुचि ुचि बिल्डिंग पक्की सड़के .फॅक्टरीआ कारखाने आदि बनाए जा रहे है !
इन फैक्ट्री से जो प्रदूषित पानी निकलता है उसको नीचे जमीन में उतार दिया जाता है जिससे जमीन की सतह में जो पानी जाता है वो उस नीचे पानी को भी दूषित कर देता है !
आजकल सीवर का पानी भी सीधा शुद्ध जल को दूषित कर रहा है !जो कि इंसान के अंदर जाकर तरह तरह के रोगो को जनम दे रहा है !
कुछ कंपनियों ने तो पानी को शुद्ध करने के लिए तरह तरह के उपकरण बाजार में विकसित कर दिए है ताकि लोगो को शुद्ध पानी मिल सके ! कुछ पैसे वाले लोगो ने तो मशीन लगवाकर अपने आप को सुरक्षित कर लिया है ! परन्तु एक गरीब एवं आमजन व्यक्ति क्या करे वो तो वही गन्दा पानी पीने को मजबूर है !
इन सब चीजों को देखते हुए एक ही नतीजा सामने नजर आ रहा है कि ये दूषित पानी का संकट एक दिन हमारे सामने एक विकराल रूप धारण करने वाला है इसके लिए हर एक नागरिक को अपनी कमर कस लेनी होगी वर्ना वो दिन दूर नहीं जब हर एक इंसान इस दूषित पानी के कारण बीमार होगा !हम गाओं से हो या शहर से हो हर एक प्राणी को कसम लेनी होगी कि हम अपने गाओं शहर के पानी को दूषित नहीं होने देंगे इसके लिए भले ही हमें अपनी कुर्बानी देनी पड़े !इसके लिए सभी को जगाना होगा ! तभी हम निरोग मुक्त जीवन जी पाएंगे तथा अपनी आने वाली पीढ़ी को एक साफ़ सुथरा वातावरण दे पाएंगे.!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

श्री राधा कृष्ण मंदिर क्लब अम्बाला रोड सहारनपुर की गांधी पार्क में आयोजित 33वें रामलीला और दशहरा महोत्सव का शुभारंभ

सतीश सेठी /ब्यूरो चीफ /सहारनपुर /सनसनीसुराग न्यूज़ 33वें