चुंगान के नाम पर चीरा जा रहा है गंगा का सीना

चुंगान के नाम पर चीरा जा रहा है गंगा का सीना

चिन्यालीसौड़ / राजेन्द्र सिंह रांगड़

चिन्यालीसौड़ मे खनन माफिया खनन पटे की आड़ पर गंगा नदी का खूब दोहन कर रहे है।  वहीं स्थानीय प्रशासन मौन चैन की नींद सो रहा है

 

चिन्यालीसौड़ मे खनन माफिया बेरोक टोक खनन पटे की आड़ पर गंगा नदी का सीना खूब चीर रहे है।खनन माफियां के हौंसले इतने बुलन्द है कि व जेसीबी मशीन से गंगा नदी का सीना चीर     रहे है। हैरत की बात यह है कि ठीक स्थानीय प्रशासन के नाक के नीचे यह खेल चल रहा है,  परन्तु स्थानीय प्रशासन हो या जिला प्र्रशासन वह देखकर भी आंखे बंद कर मूक दर्शक बना हुआ है।

 

खनन माफिया कहां कहां कर रहे है, खनन – 

 

1-  एक पटा तो प्रशासन ने मानकों के बिपरीत ठीक देबीसौड़ के नवनिर्माणरत नए पुल के नीचे आंबटित कर रखा है, जिसकी आड़ पर खनन माफिया ने नए पुल के किनारे से जेसीबी द्वारा बाकायदा नदी तक सड़क बनाई गई है, तथा उसी की आड़ पर गंगा नदी पर जबरस्त खनन चल रहा है वहीं करोंणों के बन  रहे नव निर्माणाधीन देबीसौड़ पुल की नींब की नीव को भी इससे नुकसान हो रहा है।

2- चिन्यालीसौड़ के नागणी के नीचे तथा सामुदाइक स्वास्थ्य केन्द्र के नीचे गंगा नदी मे खनन माफिया बाकायदा जेसीबी मशीन से खनन करवा रहे है। परन्तु शासन प्रशासन हो या गंगा नदी के सुरक्षा व संरक्षण के लिए बड़े बड़े वायदे करने वाली संस्थाएं क्यों मौन है यह सवालिया निशान बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का टोटा

राजेन्द्र सिहं रांगड़ /चिन्यालीसौड़  ब्लाक चिन्यालीसौड़ के रा0