कन्या बचाओ अभियान शीर्षक के अंतर्गत मनाया लोहड़ी पर

कन्या बचाओ अभियान शीर्षक के अंतर्गत मनाया लोहड़ी पर

- in Saharanpur, Uttar Pradesh
155
0

सतीश सेठी /ब्यूरोचीफ /सहारनपुर /सनसनीसुराग न्यूज़
कन्या बचाओ अभियान शीर्षक के अंतर्गत मनाया लोहड़ी पर
दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा पंत विहार सहारनपुर स्थित आश्रम में संस्थान के संतुलन प्रकल्प के तहत कन्या बचाओ अभियान शीर्षक के अंतर्गत लोहड़ी पर बड़े ही धूमधाम से मनाया गया!जिसमें श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री मीणा भारती जी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि लोहड़ी का यह पर बेटियों को समर्पित है!
आज समाज में जिस समय किसी घर में लड़का जन्म लेता है उसकी खुशी में लड्डू बांटे जाते हैं लोहड़ी मनाई जाती है परिवार में बहुत खुशियां मनाई जाती हैं!
इसके विपरीत यदि किसी घर में लड़की पैदा हो जाए तो उस घर का माहौल बिल्कुल विपरीत हो जाता है ना तो किसी घर में मिठाई न लोहड़ी ना ही खुशी मनाई जाती है!
कारण यह है हमारा समाज लड़के और लड़की में सदैव अंतर समझता है लड़की का जन्म लेना अभिशाप वह बोझ समझा जाता है मां बाप उसे घृणा की दृष्टि से देखते हैं यह गिरावट आज यहां तक आ चुकी है या तो लड़की को जन्म लेते ही मार दिया जाता है या गर्भ में ही समाप्त कर दिया जाता है!कन्या भ्रूण हत्या एक महापाप है!
हमारे शास्त्रों में नारी को सदैव पूजनीय बताया है यत्र नार्यस्तु पूज्यंते पर मंते तत्र देवता अर्थात जहां नारी की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं!
नारी ही विश्व की वह प्रथम नागरिक है जो मनुष्य में सर्वप्रथम संस्कारों को रोपित करती है इतिहास पर अगर दृष्टिपात किया जाए तो नारी महिमा के अनेक सितारे हमारे सामने उभर कर आते हैं!
छत्रपति शिवाजी स्वामी विवेकानंद तथा राजा गोपीचंद जैसे श्रेष्ठ महापुरुषों के उत्कृष्ट जीवन का आधार उनकी माताएं ही रही!
नारी ने ही विश्व में बड़े बड़े पीर पैगंबर और संतो वह भक्तों को जन्म दिया इसी कारण सकल विश्व में नारी की महिमा अपनी ही छाप छोड़ति है! भारतीय नारी आज प्रगति की राह में अपनी अलग पहचान बना रही है!
सच कहे तो भारत को आध्यात्मिक विरासत के बल पर फिर से जगतगुरु बनाने में सबसे अधिक ऊर्जा यदि कोई प्रदान कर सकती है तो वह भारत की नारी है इसलिए आज हमें लड़की को भी उतना ही सम्मान देना चाहिए जितना लड़के को देते हैं!
भजनो ,पर छोटे छोटे बच्चो ने नर्तेये प्रस्तुत करके तालिया बटोरी !जय श्री राम ,श्री आशुतोष महाराज जी के जयघोष से पूरा वातावरण भक्ति मे सराबोर नजर आया !अंत मे चाय एवं मूंगफली रेवाड़ी मक्की के फुल्ले का प्रसाद वितरण हुआ !सभी संगत ने लकडिया जलाकर उसमे अपनी मूंगफली रेवड़ी डालकर आहुति दी और कन्या बचावों का प्रण लिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पालतू गोवशं छोडने पर अब होगी कार्यवाही भरना पडेगा जुर्माना

सतीश सेठी /ब्यूरोचीफ /सहारनपुर /सनसनीसुराग न्यूज़ सहारनपुर बडगांव