उत्तरकाशी : जनता मिलन : मोरी में DM ने सुनी लोगों की जन समस्यायें

उत्तरकाशी : जनता मिलन : मोरी में DM ने सुनी लोगों की जन समस्यायें

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव एवं क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ने संयुक्त रूप से ब्लाक परिसर मोरी में जनता मिलन में लोगों की जन समस्यायें सुनीं। जनता मिलन में कुल 290 समस्याये/शिकायतें पंजीकरण हुयी। जिसमें 280 समस्याओं का जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में निस्तारित की गई तथा शेष समस्याओं को शीघ्र ही निस्तारण करने का भरोसा दिया। जनता मिलन कार्यक्रम में अधिकांश समस्यायें पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, बिजली, शिक्षा, पशुपालन, लोनिवि, पीएमजीएसवाई को लेकर रही।

जिलाधिकारी डा. श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत नाम सुधारीकरण हेतु लाभार्थियों की सूची शीघ्र कम्प्यूटरकृत की जायेगी। पेशन को लेकर  जिलाधिकारी ने कहा कि पेंशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया हैं । जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि दुरस्त क्षेत्र में जगह चिन्ह्ति कर आधार शिविर लगायें। वृद्ध एवं विकलांग पेंशनार्थी जो संबंधित बैंक तक नहीं पंहुच पातें हैं उन्हें पेंशन उनके घर पर ही मिलें इसके लिए संबंधित बैंक अपने एक कर्मी को तैनात करें। पासा गांव में बिजली के बिल ज्यादा आने पर जिलाधिकारी ने सहायक अभियंता को निर्देश दिये कि गांव में कैम्प लगाकर शिघ्र ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण करें।

गांव ओडाठा/मोरा में वन भूमि एवं सीविल सोयम भूमि का सीमांकन करने के लिए तहसीलदार एवं वन विभाग की टीम गठित कर 15 दिन के भीतर रिर्पोट भेजने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने सरकारी सस्ते गल्ला विक्रेताओं की शिकायत की कहा कि जखोल आदि गांव में बिना नाप तोल के राशन ग्रामीणों को दिया जा रहा हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि बिना नाप तोल के  राशन देने वाले  विक्रेता के पुनः शिकायत आने पर दुकान का पंजीकरण निरस्त किया जायेंगा। वहीं नेटवाड़ में बने खाद्य भंडार को शीघ्र विभाग को हैंडओवर करने के निर्देश आरईएस को दिये। नेटवाड़ में तैनात खाद्यान्न इंस्पेकटर महेन्द्र सिंह पंवार अनुपस्थित होने पर नोटिस भेजने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये। ब्लाक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने बीएसएनएल नेटवर्क को लेकर अपनी प्रमुख समस्या रखी।

जिस पर जिलाधिकारी श्रीवास्तव ने कहा कि दूर संचार की समस्या को लेकर विकास खण्ड मोरी उनकी प्राथमिकताओं में हैं। उन्होने जानकारी दी कि नेटवर्क संस्थाओं ऐअरटेल, आईडिया, वोडाफोन, के साथ इस संबंध में पहले ही वार्ता हो चुकी हैं। शीघ्र ही मोरी में नेटवर्क से संबंधित समस्याओं का समाधान हो जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि यह घाटी ऊन उत्पादन में अग्रणी हैं शीघ्र ही 16 लोगों को यूपी के भदोही में  कालीन प्रशिक्षण हेतु भेजा जायेगा। मुख्य बाजार मोरी में शुलभ शौचालय निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश वन विभाग को दिये। साथ ही ग्राम प्रधान नानेई को शौचालय निर्माण के लिए प्रस्ताव वन विभाग को देने को कहा।

वहीं सिदरी गावं में नरेगा से खेल मैदान बनाने के निर्देश बीडीओ को दिये। जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में छात्र संख्या शून्य हैं उसकी सूची एक सप्ताह के भीतर उन्हें उपलब्ध करायें। वहीं जैयरू लाल की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत को लेकर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को तीन दिन के भीतर जांच करने के निर्देश दिये।
इससे पूर्व जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने ब्लाक परिसर, पुलिस थाना, कृषि एवं भूमि संरक्षण विभाग का औचक निरीक्षण किया। ब्लाक परिसर में ग्रांट रजिस्टर को जिलाधिकारी ने चैक किया। वहीं पुलिस थाने में अपराध  एवं स्थानीय त्यौहार पंजीका का निरीक्षण किया।

विधायक पुरोला राजकुमार ने कहा कि जनता मिलन में जितनी भी समस्यायें एवं शिकायतें आयीं हैं उनका निस्तारण उच्च स्तरीय अधिकारियों के बीच किया गया हैं। उन्होने जनपद स्तरीय अधिकारियों से अपेक्षा की है कि आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता के तहत निस्तारण किया जाय।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक ददनपाल, उपजिलाधिकारी पुरोला शैलेन्द्र नेगी, सीवीओ प्रलंयकर नाथ डीएफओ आकाश वर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, बीडीओ डी.पी.डिमरी, दुर्गेश्वर लाल, राजपाल सिंह रावत, बचन सिंह पंवार, हाकम सिंह रावत, मोहम्मद अयुब खान सहित सैकड़ो ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : धूम-धाम से मनाई श्रीदेव सुमन की पुण्य तिथि

उत्तरकाशी / सनसनी सुराग  जिला मुख्यालय सहित जनपद