उत्तरकाशी : गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने किया राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम 2017 का शुभारम्भ

उत्तरकाशी : गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने किया राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम 2017 का शुभारम्भ

- in Uttarakhand, Uttarkashi
345
0
@admin
  • उत्तरकाशी
जिला अस्पताल उत्तरकाशी में क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिह रावत ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम 2017 द्वितीय चरण का शुभारम्भ अस्पताल में जन्में शिशुओ को पोलियो ड्राप की दो बूॅद पिलाकर किया। इस अवसर पर उन्होने नौनिहालो की परिजनों को शिशुओं के स्वास्थ्य एवं उपचार के प्रति सजग रहने को कहा। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से ले। अपने क्षेत्रों में पल्स पोलियो की खुराक से कोई बच्चा छूट न पाये। मानवता को दृष्टिगत रखते हुए दवा पिलाने वाले टीम का सहयोग करंे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य रहने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। अपने घर आंगन एवं बच्चों के इर्द-गिर्द सफाई रखें। सफाई रहने से आधा रोग स्वतह ही खत्म हो जाते है।
इसके उपरान्त विधायक श्री रावत ने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक के कक्ष में उपस्थित चिकित्सा पदाधिकरी के साथ बैठक की कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान उनके द्वारा अस्पताल के विभिन्न समस्याआंे के प्रति नियम 300 के तहत समस्या रखी गई है। उन्होने कहा कि सीटी-स्केन, डिजिटल एक्स-रे, आई.सी.यू. कक्ष एवं अन्य आधुनिक उपकरण का प्रस्ताव शीघ्र भेजने का निर्देश प्रमुख चिकित्सा अधिक्षक को दिया। कहा कि हृदय रोगी के लिए आईसीयू कक्ष अलग स्थापित करें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में रिक्त पडे डाक्टर एवं कर्मचारी के सूची उन्हे शीघ्र उपलब्ध करा दें। सरकार द्वारा अस्पताल को आधुनिकृत करने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा। उन्होने विधुत विभाग अ0अ0 को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में विधुत आपूर्ति बाधित न हो इसका इंतजाम करना सुनिश्चि करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करे हुए कहा कि अस्पताल के मुख्य गेट के इर्द-गिर्द बने आवासों का निस्तारण हेतु प्राकलन तैयार करें। जिससे कि अस्पताल को सुविधानुकूल बनाया जा सकें।
विधायक श्री रावत ने अस्पताल के वार्ड में भर्ति रोगियों से मिलते हुए उनकी स्वास्थ्य की जानकारी ली, उन्होने रोगियों से सरकार की ओर से दिये जाने वाले सुविधाओं के बारे में पूछा। जिस पर जनपद के मोरी ब्लाक के नैटवाड क्षेत्र के कलाप गांव से उपचार को पहुंची जयेन्द्री देवी ने कहा कि बीपीएल कार्ड होने पर भी दवा बाहर से लाये जा रहे है। शिकायत को विधायक ने गंभीरता से लेते हुए। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि तत्काल इनके द्वारा बाहर से लाये गये दवा की भुगतान करें। एवं रोगियों को सरकार द्वारा जो भी सुविधा मुहैया की गई उनका लाभ रोगियों को आवश्यक रूप से दें। उन्होने महिला चिकित्सा का निरीक्षण कर रोगियों की हालचाल भी पूछा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मेजर बचन सिह ने कहा कि जनपद के सभी ब्लाकों के पोलियों ड्राप पिलायी जा रही है।
इस अवसर में ब्लाक प्रमुख चन्दन सिंह पंवार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेजर बचन सिह रावत, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक रविन्द्र थपलियाल, डाॅ. एस.डी. सकलानी, डाॅ. आर.पी. सिंह सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वच्छ वार्ड को हर माह दो लाख का पुरस्कार सुनिश्चित करे नगर निगम

स्वच्छ वार्ड को हर माह दो लाख का