अल्मोड़ा : तहसीलों में चलाया गया पाॅलीथीन हटाओ अभियान

अल्मोड़ा : तहसीलों में चलाया गया पाॅलीथीन हटाओ अभियान

- in Almora, states, Uttarakhand
221
0
@admin
  • अल्मोड़ा / सनसनी सुराग

जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देश के क्रम में जनपद के सभी तहसीलों में आज पाॅलीथीन हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान उपजिलाधिकारियों ने व्यापरियों से पाॅलीथीन का कम से कम उपयोग करने कहा। उन्होंने बताया कि जनपद मुख्यालय अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में यह अभियान चलाया गया। इस दौरान पाॅलीथीन का स्टाक जब्त किया गया और 07 चालान कर रू017 हजार से अधिक का चालान वसूला। इससे पूर्व दिनांक 12 मार्च को भी 1 दर्जन से भी अधिक चालान कर 8 हजार 1 सौ रूपया वसूला गया। जिला पचायत द्वारा भी विशेष अभियान चलाकर पाॅलीथीन जब्त की गई। जिला मुख्यालय में अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, उपजिलाधिकारी विवेक राय, कोतवाल उत्तम सिंह के नेतृत्व में नगरपालिका, राजस्व विभाग जिला पचायत के अधिकारी व कर्मचारियों सहित सुरक्षा बल साथ था। इस अभियान चालाने के बाद व्यापार मण्डल का एक शिष्टमण्डल जिला कार्यालय में जाकर के मिला, जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 उच्च न्यायालय के निर्देशों के क्रम यह अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी 17 मार्च को मा0 उच्च न्यायालय में सभी जिलाधिकारियों को जाना है, वहां पर आपके द्वारा जो समस्या रखी गई है उसकी मजबूती से पहल की जायेगी। जिलाधिकारी ने व्यापार मण्डल से कहा कि कौन सी पाॅलीथीन का प्रयोग वर्जित है इस सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत कर शंकाओं को निदान किया जायेगा। उन्होंने मा0 उच्च न्यायालय के निर्देशों के क्रम में पाॅलीथीन का कम से कम उपयोग करने की अपील की और व्यापार मण्डल से कहा कि उनकी समस्याओं का निदान किया जायेगा।

उपजिलाधिकारी सल्ट गोपाल राम बिनवाल ने बताया कि तहसील सल्ट के मौलेखाल, शशीखाल, जालीखान, नखुचिया, झीमार एवं पैसिया आदि स्थानीय बाजारों में पाॅलीथीन/प्लास्टिक डिस्पोजल आदि के सम्बन्ध में छापेमारी की गई। इस दौरान टीम द्वारा मोहन जनरल स्टोर मौलेखाल, पूजा ब्यूटी कार्नर मौलेखाल, तडियाल जनरल स्टोर, दीप चंद जनरल स्टोर नखुचिया, रावत जनरल स्टोर पैसिया की दुकानों में पाॅलीथीन/प्लास्टिक सामाग्री पाये जाने पर इन दुकानें से रू0 4000 हजार का जुर्माना वसूला गया साथ ही पाॅलीथीन/प्लास्टिक डिस्पोजल को जब्त किया गया।
उपजिलाधिकारी ने बताया कि सभी दुकानदारों को सूचित किया गया है कि भविष्य में छापेमारी की कार्रवाही के दौरान यदि प्रतिबन्धित/पाॅलीथीन/प्लास्टिक डिस्पोजल आदि पकडा जायेगा तो सम्बन्धित के खिलाफ कडी कार्रवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने कहा कि मा0 उच्च न्यायालय के निर्देशों को पालन कडाई से सुनिश्चित कराया जायेगा ताकि जनपद को पाॅलीथीन/प्लास्टिक डिस्पोजल आदि से मुक्त रखा जाय। इस छापेमारी के दौरान थानाध्यक्ष सल्ट ए0पी0अधिकारी, राजस्व निरीक्षक मनोरथ लखचैरा, मनीष बिष्ट, नन्दन सिंह करायत एवं राजस्व और पुलिस विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अल्मोड़ा : मैक्स खाई में गिरी, 3 की मौत 8 घायल

अल्मोड़ा चितई जालीधार के पास शिक्षकों से भरी