अल्मोड़ा – कपिलेश्वर धाम को धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में किया जायेगा विकसित

अल्मोड़ा – कपिलेश्वर धाम को धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में किया जायेगा विकसित

- in Almora, Uttarakhand
354
0
  • अल्मोड़ा / सनसनी सुराग
अल्मोड़ा – कपिलेश्वर धाम को धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा यह बात प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष मा0 गोविन्द सिंह कुंजवाल ने आज लमगड़ा विकासखण्ड के ऐतिहासिक कपिलेश्वर धाम में सत्यौं-कपिलेश्वर के लोकार्पण कार्यक्रम पर आयोजित विशाल भण्डारे व सांस्कृतिक समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहाकि कपिलेश्वर धाम का ऐतिहासिक महत्व है। उन्होंने कहा कि कत्यूरी शासन में कपिलेश्वर धाम में निर्मित पौराणिक भगवान शंकर के मन्दिर के कारण इसकी धार्मिक महत्ता अधिक है। उन्होंने कहा कि कपिलेश्वर धाम का कुछ क्षेत्र बारामण्डल व कुछ क्षेत्र जागेश्वर क्षेत्र में होने के कारण अल्प विधायक निधि से सत्यौं से कपिलेश्वर मोटर मार्ग का निर्माण होने से सत्यौं, उरेटी, रैलाकोट, सिमल्टी, सैजा, भाटकोट, कपिलेश्वर, वेसीमा, गाज के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा शीघ्र की मौना-कपिलेश्वर मोटर मार्ग का निर्माण होने के बाद कपिलेश्वर धाम चारो ओर से मोटर मार्गो से जुड़ जायेगा।
मा0 विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कपिलेश्वर धाम से चारो ओर से सड़क से जुड़ने से जहाॅ यह क्षेत्र धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटन के रूप में विकसित होगा वहीं इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा पलायान रूकेगा। उन्होंने कहाकि इस मार्ग के मौना में जुड़ने से इस क्षेत्र के लोगो को हल्द्वानी-नैनीताल की दूरी कम होने के साथ ही समय की भी बचत होगी। उन्होंने संस्कार सांस्कृतिक समिति अल्मोड़ा के कार्यक्रमों द्वारा प्रस्तुत किये गये रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों व जादूगर शेखर जोशी द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार पारम्परिक संस्कृति को बढ़ावा देने तथा उसे संरक्षित रखने हेतु कृत संकल्प है जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा रंगकर्मियों, जगरियो, डंगरियों को भी पेंशन दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि इस मार्ग का लाभ केवल यातायात के लिए ही न होकर यहाॅ के उत्पादो व दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलने से लोगो का आर्थिकी जीवन स्तर भी ऊॅचा उठेगा। सत्यौं से कपिलेश्वर करीब 10 किमी0 नवनिर्मित मार्ग से कपिलेश्वर पहुॅचे मा0 विधानसभा अध्यक्ष का कुमाऊॅनी वाद्ययंत्रों व लोक नृत्य के साथ स्वागत किया गया हैं।
विशिष्ट अतिथि अल्मोड़ा के विधायक मा0 मनोज तिवारी ने प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगो से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन करते हुए ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीवान सतवाल ने विधानसभा अध्यक्ष श्री कुंजवाल द्वारा विधानसभा क्षेत्र में तथा मा0 विधायक अल्मोड़ा द्वारा विधानसभा क्षेत्र में कराये गये कार्यों का ब्यौरा जनता के सामने रखा। ब्लाॅक प्रमुख कमला आर्या की अध्यक्षता में हुई सभा को पूर्व प्रमुख महेन्द्र मेर, प्रधान संगठन के अध्यक्ष शिवराम आर्य, जिला पंचायत सदस्य दीपा सतवाल, रमेश मिलकानी, अनिल मेर, हरीश डसीला, चन्दन कुमाऊॅनी, धीरेन्द्र बोरा, पान सिंह सतवाल, भगवत कुमार, भोला राम, देवेन्द्र बिष्ट, हीरा गिरि गोस्वामी, नारायण सिंह जीना, आनन्द चैहान, गोपाल बनोली, दीपा गोस्वामी, जगदीश भटट आदि ने सम्बोधित किया। समारोह में एक दर्जन गाॅवों के सैकड़ों ग्रामीणों ने भागीदारी की। इससे पूर्व मा0 विधानसभा अध्यक्ष व संसदीय सचिव ने भगवान शिव के मन्दिर जाकर दर्शन कर जलाभिषेक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चुनावी महाभारत : यमनोत्री में कोंग्रेस प्रत्तयासियों की भीड़

यमुनोत्री / अरविन्द थपलियाल विधानसभा: कांग्रेंस में कौन